Saturday, March 12, 2016

139 कार्यों के लिए 11 करोड़ रुपयों की स्वीकृतियां जारी

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान


डूंगरपुर, 11 मार्च/जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने अलग-अलग आदेश जारी कर जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत 139 कार्यों के लिए 11 करोड़ रुपयों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी की हैं। 
आदेशानुसार जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के निर्बंध मद से विभिन्न ग्राम पंचायतों में जलग्रहण विकास एवं भू संरक्षण कार्यों के लिए यह स्वीकृतियां जारी की हैं। उन्होंने डूंगरपुर पंचायत समिति में 10 कार्यों के लिए 115.89 लाख रुपये, आसपुर में 7 कार्यों के लिए 47.54 लाख रुपये, सीमलवाड़ा के 18 कार्यों के लिए 89.37 लाख रुपये, चिखली के 14 कार्यों के लिए 129.8 लाख रुपये, झौंथरी के 25 कार्यों के लिए 106.56 लाख रुपये, गलियाकोट के 14 कार्यों के लिए 125.43 लाख रुपये, सागवाड़ा के 15 कार्यों के लिए 128 लाख रुपये, बिछीवाड़ा के 5 कार्यों के लिए 93.37 लाख रुपये, दोवड़ा के 18 कार्यों के लिए 129.51 लाख रुपये तथा साबला पंचायत समिति के 9 कार्यों के लिए 83.38 लाख रुपये की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृतियां जारी की हैं।
इसी प्रकार वन कार्यकारी एजेंसी वन विभाग को 4 कार्यों के लिए 55.99 लाख रुपयों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। जिला कलक्टर ने संबंधित कार्यकारी अभिकरणों को निर्देशित किया है कि इन कार्यों की तकनीकी स्वीकृति व नक्शे के अनुसार कार्य प्रारंभ करा कर निर्धारित कार्य अवधि में कार्य पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। 

---------------
जिला स्तरीय युवा सम्मेलन संपन्न
युवा जल स्वावलंबन अभियान में सक्रिय भूमिका निभावें - धानका
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 11 मार्च/जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परशुराम धानका ने कहा है कि जल स्वावलंबी गांवों के निर्माण के लिए चलाये गए मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत युवा सक्रिय भूमिका निभाते हुए अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करें। 
धानका शुक्रवार को पंचायत समिति सभागार में नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में जिला स्तरीय युवा सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। 
इस मौके पर उन्होंने कहा कि जिले के 141 गांवों में यह अभियान पूरे जोर-शोर से चल रहा है और इसमें युवा भागीदारी बहुत जरूरी है। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे ग्रामीणों को इस अभियान की महत्ता के बारे में बतावें तथा इसको सफल बनाने के लिए प्रेरित करें।


समारोह की अध्यक्षता करते हुए एसीईओ एमएल वर्मा ने युवाआंे की जागरूकता को समाज के विकास के लिए आवश्यक बताया और आह्वान किया कि ग्रामीण विकास की योजनाओं मंे उनकी भूमिका महत्त्वपूर्ण है।  
सम्मेलन के आरंभ में जिला युवा समन्वयक पवन कुमार अमरावत ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी देते हुए क्षेत्रीय विकास में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में युवाओं ने इस अभियान को सफल बनाने के लिए हाथ उठाकर संकल्प भी जताया। 

इस दौरान अधिशासी अभियंता सुरेश वैष्णव, कृषि उपनिदेशक गौरीशंकर कटारा, सर्व शिक्षा अभियान के गोवर्धनलाल यादव, विकास अधिकारी बीएल कोटेड, स्वच्छ भारत मिशन के समन्वयक रजनीश पण्ड्या ने भी विचार व्यक्त किए।
समारोह का संचालन धीरज जोशी ने किया जबकि आभार प्रदर्शन की रस्म बसंती रोत ने अदा की। 
---------------
फोटो केप्शन: डूंगरपुर/जिला स्तरीय युवा सम्मेलन को संबोधित करते जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान को सफल बनाने के लिए हाथ उठाकर संकल्प जताते युवा। 

No comments:

Post a Comment