Thursday, March 3, 2016

औद्योगिक जगत का जल स्वावलंबन अभियान को मिला संबल

जिले में परवान चढ़ रहा है मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान

डूंगरपुर, 26 फरवरी/प्रदेश के वर्षा आधारित क्षेत्रों में फसल उत्पादन में अनिश्चिंतता एवं अधिकांश क्षेत्रों में प्रतिवर्ष गिरते जलस्तर की समस्या के निराकरण एवं ग्रामों को जल आत्मनिर्भर बनाकर पेयजल का स्थाई समाधान करने के उद्देश्य से जिले में राज्य की यशस्वी मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की पहल पर प्रदेश में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान चलाया गया है। 
जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने बताया कि अभियान के तहत डूंगरपुर जिले में भी जल संरक्षण व संवर्धन के साथ भूजल पुनर्भरण के उद्देश्य से विभिन्न गतिविधियों का संपादन किया जा रहा है। जिला प्रशासन द्वारा अभियान के शुभारंभ से पूर्व ही जिले के उद्योगपतियों और निर्माण कार्यों से लगे हुए ठेकेदारों की बैठक लेते हुए उनको इस अभियान में अपना सहयोग देने का आह्वान किया था जिस पर उद्योगपतियों और ठेकेदारों द्वारा मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान को संबल प्रदान करने के लिए अपनी तरफ से अलग-अलग अवधि के लिए मशीनरी उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता जताई थी और इन दिनों उनके द्वारा गांवों मंे अपनी मशीनों को उपलब्ध कराया गया है जिससे बड़ी संख्या में अभियान के कार्यों को पूर्ण कराया जा रहा है। 

कलक्टर सिंह ने बताया कि अभियान के तहत जिले के 141 गांवों में अभियान की गतिविधियां पूरे जोर-शोर से संपन्न हो रही है और इसमें ग्रामीण पूरे उत्साह से लगे हुए हैं। अभियान के तहत जिले के अलग-अलग गांवों में जल संरक्षण कार्यों पर जेसीबी, टाटा हिटाची और पॉकलेण्ड मशीनों के साथ डंपर, ट्रेक्टरों का भी प्रचुर मात्रा में उपयोग किया जा रहा है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों मंे इन मशीनों से जलसंग्रहण कार्यों के ऐसे ही नज़ारे आम दिखाई दे रहे हैं। 

No comments:

Post a Comment