Monday, March 14, 2016

एडीएम अशोक कुमार ने किया मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के कार्यों का निरीक्षण


डूंगरपुर, 12 मार्च/अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार ने शनिवार को सघन क्षेत्रीय भ्रमण किया और जिले में चल रहे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के कार्यों के साथ भामाशाह योजना के तहत सीडिंग कार्य व माईक्रो एटीएम से ग्रामीणों द्वारा राशि अंतरण कार्य का जायजा लेकर महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रदान किए। 
एडीएम कुमार ने आज सुबह पंचायत समिति झौंथरी में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत विभिन्न ग्राम पंचायतों मंे चल कार्यों का निरीक्षण किया। उन्हांेने इस दौरान अभियान के तहत कृषि विभाग द्वारा झौंथरी में काश्तकारों के खेतों मंे सिंचाई के उद्देश्य से फार्म पोण्ड निर्माण कार्य का जायजा लिया। इस दौरान उन्हांेने लाभार्थी किसानों से भी संवाद किया और इस कार्य के संपन्न होने पर उन्हें व क्षेत्र के किसानों को मिलने वाले फायदे ंके बारे मंे पूछा। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि इस प्रकार के कार्यों में वे स्वयं भी श्रमदान करें और अपने खेतों की दशा सुधारने की दृष्टि से सरकार द्वारा करवाए जा रहे कार्यों का फायदा उठावें। उन्होंने कार्य पर नियोजित श्रमिकों और अब तक हुए कार्य के बारे मंे मौजूद कार्मिकों व विकास अधिकारी से जानकारी ली।






इसके साथ उन्होंने जलग्रहण विभाग द्वारा भीण्डा ग्राम पंचायत में कंटूर ट्रेंच निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। उन्होंने इस कार्य के लिए की गई तकनीकी स्वीकृति और अब तक संपन्न हुए कार्य के बारे मंे सहायक अभियंता अमराराम से जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि स्वीकृत कार्य को नियत समय अवधि में पूर्ण करवाएं ताकि कार्य स्वीकृत करने के पीछे राज्य सरकार और प्रशासन की मंशाएं सार्थक हो सकें। उन्होंने कार्य की गुणवत्ता भी सुनिश्चित करने के लिए सहायक अभियंता और मौजूद मेट को निर्देश प्रदान किए।

पंचायत समिति में देखा सीडिंग कार्य: 

क्षेत्रीय भ्रमण दौरान अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार ने पंचायत समिति झौंथरी में भामाशाह योजना के तहत सीडिंग कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां कम्प्यूटर कक्ष में आपरेटर्स द्वारा सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, पेंशन, सार्वजनिक वितरण प्रणाली व नरेगा के सीडिंग कार्य की पृथक् पृथक् प्रगति के बारे में जानकारी ली और निर्देशित किया कि सीडिंग कार्य को जल्द से जल्द शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया जावे। उन्होंने इस दौरान विकास अधिकारी को इस सीडिंग कार्य का सतत निरीक्षण करने और इसकी सही-सही फिडिंग किए जाने के लिए भी निर्देश प्रदान किए। उन्होंने सीडिंग कार्य के अभाव में पेंशनधारियों और अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को विभागीय योजनाओं के लाभ को सीधे खाते में डालने में परेशानियां आने की बात भी बताई। 

माईक्रो एटीएम से राशि अंतरण का लिया जायजा: 

अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार ने झौंथरी पंचायत समिति क्षेत्र में अपने सघन भ्रमण दौरान विभिन्न ग्राम पंचायतों मंे माईक्रो एटीएम के माध्यम से ग्रामीणों द्वारा अपने खातों से राशि के अंतरण के बारे मंे भी जानकारी ली। उन्होंने ग्राम पंचायत माण्डेला उपली के अटल सेवा केन्द्र मंे ईमित्र कियोस्क पर माईक्रो एटीएमधारी द्वारा ग्रामीणों को बैंक खातों से राशि निकालने के लिए दी जा रही सेवाओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों द्वारा माईक्रो एटीएम के माध्यम से राशि निकालने की प्रक्रिया को अपने सामने पूर्ण करवाया और ग्रामीणों को समझाया कि माईक्रो एटीएम की सुविधा राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को बैंकों की लंबी औपचारिक प्रक्रियाओं से बचाते हुए सुरक्षित राशि आहरण मुहैया करवाने के लिए दी जाने वाली सेवा है और इसका वे बिना झिझक के उपयोग करें। उन्होंने मौजूद बैंक प्रतिनिधि को भी निर्देशित किया कि वे ग्रामीणों की मांग पर उनके द्वारा इच्छित धनराशि को माईक्रो एटीएम से निकाल कर देंवे और इसमें किसी प्रकार की अनियमितता नहीं करें।

No comments:

Post a Comment