Wednesday, April 13, 2016

जिला स्तरीय तकनीकी सहायता दल ने किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान
अभियंताओं को गुणवत्ता से समझौता नहीं करने किया पाबंद

 
डूंगरपुर, 9 अप्रेल/जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने, निगरानी रखने और आवश्यक मार्गदर्शन देने के लिए जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह द्वारा गठित जिला स्तरीय तकनीकी सहायता दल ने शनिवार को दिनभर डूंगरपुर, झौंथरी और सीमलवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र का सघन दौरा किया तथा अभियान के तहत संपादित हो रहे कार्यों का निरीक्षण करते हुए गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देेश प्रदान किए। 
अभियान के प्रभारी और जलग्रहण विभाग के अधीक्षण अभियंता सीएल सालवी के नेतृत्व में इस दल में जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता अनिल चौबीसा, महात्मा गांधी नरेगा योजना के अधिशासी अभियंता अरूण आमेटा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशासी अभियंता विनोद बिहारी शर्मा, कृषि उपनिदेशक गौरीशंकर कटारा, सहायक वन संरक्षक धनपतसिंह, सहायक अभियंता दीपेन्द्रसिंह व दिनेश जैन के दल ने आज झौंथरी, पगारा, बेड़ा, सुराता, पाडली गुजेरश्वर, भचडि़या, टकारी, डेचरा मसोर, भण्डारिया आदि गांवों का दौरा किया और यहां पर मुख्यमंत्री जल स्वावंलंबन अभियान के तहत संपादित हो रहे कार्यों का निरीक्षण किया। तकनीकी दल ने पाडली गुजरेश्वर में एमपीटी कार्य, सुराता में वन विभाग के सीसीटी व जलग्रहण के एमपीटी कार्य,  पगारा में श्रीमती कांता/रतनलाल के खेत में फार्म पोण्ड निर्माण कार्य, टकारी में एमपीटी कार्य तथा भचडि़या में गमेला तालाब डिसिल्टींग कार्य का निरीक्षण कर संबंधित कार्मिकों को गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा निर्माणाधीन वॉटर रिचार्ज पिट को भी देखा। 

कॉम्पेक्शन नही ंतो पेमेन्ट नहीं: 

तकनीकी दल ने अभियान के तहत चैकडेम और भूजल संरक्षण कार्यों के तहत कुछ जगहों पर मिट्टी से बनाएं गए बड़े-बड़े कार्यों में मिट्टी पर पानी छिड़ककर कॉम्पेक्शन नहीं किए जाने की स्थितियों पर नाराजगी जताई। उन्होंने कॉम्पेक्शन और ड्रेसिंग उन्होंने कहा कि यदि मिट्टी को बेतरतीब तरह से खोदकर बड़ी-बड़ी पाल बना दी जावंे तथा इसका कॉम्पेक्शन नहीं किया जाएगा तो यह मिट्टी बारिश में बह जाएगी और निर्माण की उपयोगिता नहीं रहेगी। उन्होंने मौके पर मिले मेट तथा कनिष्ठ व सहायक अभियंताओं को निर्देशित किया कि वे प्रावधानों के अनुसार कॉम्पेक्शन कराना सुनिश्चित करें और इसके बाद ही संबंधित कार्य का मेजरमेंट करते हुए भुगतान सुनिश्चित करें। उन्होंने सहायक अभियंताओं को स्पष्ट चेताया कि यदि बिना कॉम्पेक्शन के संबंधित निर्माण का भुगतान कर दिया गया तो जांच में उनकी जिम्मेदारी सुनिश्चित करते हुए कार्यवाही की जाएगी।    
------------
\







एसई सालवी ने आसपुर में किया जल स्वावलंबन कार्यों का निरीक्षण
फोटो संलग्न

डूंगरपुर, 9 अप्रेल/मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के प्रभारी और जलग्रहण विभाग के अधीक्षण अभियंता सीएल सालवी ने शुक्रवार को आसपुर परिक्षेत्र का दौरा किया और यहां पर मुख्यमंत्री जल स्वावंलबन अभियान के कार्यों का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों का दिशा-निर्देश प्रदान किए। 
अधीक्षण अभियंता सालवी ने आसपुर विकास अधिकारी डॉ. शिवसिंह पोसवाल के साथ पंचायत समिति क्षेत्र के निहालपुरा गांव में परकोलेशन टेंक निर्माण कार्य, रोहनवाड़ा में एमपीटी कार्य, उसमानिया में सीसीटी, डीसीसीटी कार्य, भेवड़ी पंचायत के उस्मानिया गांव में जलग्रहण विभाग के तहत फिल्ड बंडिंग कार्य, पंूजपुर पंचायत के अंतिया में सीसीटी, डीसीसीटी और तलावड़ी रिनोवेशन कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने मौजूद अभियंताओं और विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि कार्यों की गुणवत्ता के साथ किसी भी स्तर पर समझौता नहीं किया जावें और नियमित मॉनिटरिंग करते हुए गुणवत्तायुक्त निर्माण किया जावें ताकि वर्षा ऋतु दौरान इनमें पानी संग्रहण का महत्त्वपूर्ण उद्देश्य पूर्ण हो सके। 


-----------------

No comments:

Post a Comment