Wednesday, April 13, 2016

मुख्य सचिव ने की विडियोकांफ्रेंसिंग


जल स्वावलंबन कार्यों को नियत समय पर पूर्ण कराने के निर्देश

 
डूंगरपुर, 13 अप्रेल/प्रदेश के मुख्य सचिव सीएस राजन ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान से जुड़े समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अभियान के तहत प्रारंभ हुए कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए इन्हें नियत समय पर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। 
मुख्य सचिव बुधवार शाम को प्रदेश के समस्त जिला कलेक्टर्स और मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान से जुड़े विभागीय अधिकारियों के साथ आयोजित विडियोकांफ्रेंसिंग को संबोधित कर रहे थे। 
सूचना विज्ञान केन्द्र के माध्यम से आयोजित इस विडियोकांफ्रेंसिंग के आरंभ में जिलों में चल रही भामाशाह योजना के तहत सीडिंग कार्य, आगामी 9 मई से प्रारंभ होने वाले न्याय आपके द्वार अभियान, महात्मा गांधी नरेगा योजना सहित अन्य योजनाओं के संबंध में फिडबैक लेते हुए दिशा-निर्देश प्रदान किए गए। इस मौके पर मुख्य सचिव सहित अभियान से संबंधित उच्चाधिकारियों ने अभियान की जिलावार प्रगति की समीक्षा की और इसमें संपन्न हो रहे कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए जिला स्तरीय तकनीकी समूहों के अधिकाधिक आकस्मिक निरीक्षण करने, जनसहभागिता सुनिश्चित करने, जीओ टेगिंग कराने, वित्तीय स्वीकृति के ऑनलाईन फिडिंग करवाने, डिस्प्ले बोर्ड की सूचना देने तथा सफलता की कहानियों को राज्य स्तर तक उपलब्ध कराने के संबंध में संबद्ध अधिकारियों को निर्देश दिए गए।  
विडियोकांफ्रेंसिंग दौरान मुख्यमंत्री के सचिव तन्मय कुमार, राजस्थान रिवर बेसिन ऑथरिटी के अध्यक्ष डॉ. श्रीराम वेदिरे, आयुक्त जलग्रहण अनुराग भारद्वाज, उद्योग विभाग के आयुक्त अभय कुमार, जल संसाधन सचिव अजिताभ शर्मा, नरेगा आयुक्त रोहित कुमार, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव राजीव सिंह ठाकुर, कृषि विभागीय आयुक्त नीरज के.पवन, सूचना एवं जनसंपर्क निदेशक श्रीमती अनुप्रेरणा सिंह कुंतल ने भी अभियान के संबंध में जिलाधिकारियों को महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रदान किए। 
विडियोकांफ्रेंसिंग में डूंगरपुर जिले की समीक्षा दौरान जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने मुख्य सचिव को जिले में मुुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की प्रगति की जानकारी देते हुए संपादित हो रही गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने अभियान के तहत ऑनलाईन और ऑफलाईन कार्यों के आंकड़ों में हो रही विसंगतियों के कारणों के बारे में भी बताया और कहा कि जिले में अभियान पूरी ऊर्जा से संचालित किया जा रहा है। इस मौके पर उप वन संरक्षक डॉ. एस सारथ बाबू, अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार, एसीईओ एमएल वर्मा, जलग्रहण एसई एसएल सालवी, पीएचईडी एसई हसनुद्दीन पठान, कृषि उपनिदेशक गौरीशंकर कटारा, जल संसाधन एसई चौबीसा, सहित सूचना विज्ञान अधिकारी डॉ. बीएल पितलिया, संबंधित विभागीय अधिकारी थे।     

जल स्वावलंबन सप्ताह 17 से: 

विडियोकांफ्रेंसिंग दौरान अवगत कराया गया कि आगामी 17 से 24 अप्रेल तक जल स्वावलंबन सप्ताह का आयोजन किया जाएगा और इसमें प्रभारी मंत्री के साथ अन्य विशिष्टजनों की यात्राएं होंगी व अभियान के कार्यों के प्रति जनजागरूकता पैदा करने के प्रयास किए जाएंगे। समस्त जिलाधिकारियों को इस सप्ताह के सफल आयोजन के लिए आवश्यक तैयारियों के निर्देश दिए गए। 
----------------
 
  डूंगरपुर/ मुख्य सचिव की विडियोकांफ्रेंसिंग में जानकारी देते जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह।

No comments:

Post a Comment