Tuesday, April 26, 2016

कलम के सिपाहियों ने दिया जल संरक्षण का संदेश

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान
कलक्टर व एसपी के साथ मीडियाकर्मियों ने माण्डवा में किया श्रमदान

डूंगरपुर, 20 अप्रेल/मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के पुनीत उद्देश्य को देखते हुए जिले में समाज के विभिन्न वर्गों द्वारा श्रमदान का सिलसिला जारी है। जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, आमजन, सामाजिक संस्थाओं, धार्मिक संस्थाओं, गैर सरकारी संस्थाओं के बाद अब लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के प्रतीक मीडियाकर्मियों ने बुधवार को प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ श्रमदान करते हुए अभियान की महत्ता को मुखरित किया। 

कलम के सिपाहियों ने दिया जल संरक्षण का संदेश 

आज सुबह शहर से सटे माण्डवा गांव में डूंगरपुर पत्रकार संघ, साप्ताहिक समाचार पत्र अंश एक्सप्रेस और वीबी कन्स्ट्रक्शन फलोज के तत्वावधान में आयोजित हुए श्रमदान कार्यक्रम में मीडियाकर्मियों की पहल पर जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह और एसपी अनिल कुमार जैन भी पहुंचे और धामनिया वाला एनीकट गहरा कराने के कार्य पर गेंती चलाकर मिट्टी की खुदाई थी। इसके साथ ही एक-एक कर मौजूद समस्त मीडियाकर्मियों ने भी गेंती उठाई और मिट्टी खोदते हुए श्रमदान किया। अभियान के प्रति प्रतिबद्धता के कारण कलम चलाने वाले हाथों मंे थामी गेंती को देखकर मौजूद अधिकारी-कर्मचारी भी प्रोत्साहित हुए और उन्होंने भी फावड़ा व तगारी उठाते हुए कलक्टर-एसपी तथा मीडियाकर्मियों का हाथ बंटाया। इस दौरान प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ मीडियाकर्मियों ने पूरे उत्साह से श्रमदान किया और अभियान को सफल बनाने के लिए अपनी ऊर्जा का समर्पण किया। खुदाई करने के बाद अधिकारियों और मीडियाकर्मियों द्वारा मानव श्रृंखला बनाकर खोदी गई मिट्टी को एनीकट से बाहर डाला। इससे पूर्व डूंगरपुर पत्रकार संघ के अखिलेश शर्मा, अंश एक्सप्रेस समाचार पत्र के संपादक सुखदेव यादव, वीबी कंस्ट्रक्शन फलोज के प्रोपाईटर वल्लभराम पाटीदार सहित ग्राम पंचायत माण्डवा के सरपंच नरेश बारिया व सचिव सूरजमल कटारा ने कलक्टर, एसपी व मीडियाकर्मियों का स्वागत कर इस कार्य के बारे में जानकारी प्रदान की।





मीडिया का सराहनीय कार्य: 

इस मौके पर कलक्टर सिंह ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान को लोकहितकारी अभियान बताया और इसमें जिलेभर में हो रहे कार्य की जानकारी देते हुए इस कार्य पर मीडियाकर्मियों द्वारा की गई पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि समाज के प्रमुख आधार स्तंभ द्वारा इस प्रकार के कार्यों की पहल से समाज में अच्छा संदेश जाता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि जिले के अन्य क्षेत्रों से भी इसी प्रकार का सहयोग प्राप्त होगा।

छूटे पसीने तो पसीजे दिल: 

धामनिया वाला एनीकट गहरा कराने के कार्य पर कलक्टर, एसपी के साथ मीडियाकर्मियों व अधिकारियों को श्रमदान करते देखने के लिए आसपास के गांवों से बड़ी संख्या में ग्रामीण भी पहुंचे थे। तेज धूप में श्रमदान के कारण अधिकारियों व मीडियाकर्मियों को पसीने से तरबतर देख कर वहां पर मौजूद ग्रामीणों का दिल पसीजा और वे पहाड़ी से उतरकर कार्यस्थल पर पहुंचे तथा उन्होंने गेंती, फावड़ा व तगारी लेकर कार्य करना प्रारंभ कर दिया। इस दौरान एक सौ से अधिक ग्रामीणों ने भी बड़ी देर तक इस कार्य पर श्रमदान किया। 
39 लाख 16 हजार लीटर अतिरिक्त पानी के लिए हो रही कवायद: 
दोवड़ा पंचायत समिति के जेटीए कीर्ति वैष्णव ने बताया कि धामनिया वाला एनीकट गहरा कराने के कार्य पर पांच लाख रुपयों की लागत आएगी जिसमें इस एनीकटर की 3920 घनमीटर खुदाई की जाएगी। यदि मीडियाकर्मियों व वीबी कंस्ट्रक्शन की ओर से होने वाली यह खुदाई पूर्ण हो जाए तो इस एनीकट में 39 लाख 16 हजार लीटर अतिरिक्त पानी संग्रहित हो सकेगा। अंश एक्सप्रेस के सुखदेव यादव ने बताया कि वर्तमान में इस कार्य पर पांच जेसीबी और दस ट्रेक्टर को लगाया गया है और आवश्यकतानुसार इस पर मशीनरी लगाई जाएगी।

इनकी रही भागीदारी: 

मीडिया की पहल पर धामनिया वाला एनीकट गहरा कराने के कार्य पर जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह, एसपी अनिल कुमार जैन के साथ ही जलग्रहण विभाग के अधीक्षण अभियंता सीएल सालवी, जिला सरपंच संघ के अध्यक्ष सुरमाल परमार, समाजसेवी प्रकाश पंचाल, वीबी कंस्ट्रक्शन फलोज के प्रोपाईटर वल्लभराम पाटीदार, अंश एक्सप्रेस समाचार पत्र के संपादक सुखदेव यादव, ईटीवी के अखिलेश शर्मा, दैनिक भास्कर के पुनीत चतुर्वेदी, तनुज शर्मा, शाश्वत तिवारी, जतीन पंचाल, राजस्थान पत्रिका के विनय सोमपुरा व हरमेश टेलर, जी न्यूज़ राजस्थान के जयेश पंवार, एवन टीवी के अमरीश पहाड़, आत्मा की ज्वाला के विकास जैन, दैनिक वागड़दूत के संतोष व्यास, जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक कमलेश शर्मा, दोवड़ा पंचायत समिति के विकास अधिकारी समयसिंह मीणा, कनिष्ठ अभियंता कीर्ति वैष्णव, धीरज जोशी, अधिशासी अभियंता अशोक माहेश्वरी, सहायक अभियंता दिनेश जैन, मोहनलाल कलाल, एमएमबी गु्रप के नूर मोहम्मद मकरानी, नगरपरिषद् पार्षद जितेन्द्रसिंह, अरूण आमलिया, महिपालसिंह, माण्डवा पंचायत की वार्ड पंच आशा देवी, रमेश वरहात, लक्ष्मीराम, मनाभाई, पूर्व वार्ड पंच दौलतराम, कचरूलाल, पृथ्वीराज, बीजल पण्ड्या, पंकज पण्ड्या, लोलकपुर सचिव दीपक चौबीसा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने श्रमदान में अपनी भागीदारी निभाई।

No comments:

Post a Comment