Thursday, April 21, 2016

जिला स्तरीय तकनीकी सहायता दल ने किया निरीक्षण

श्रमदान दिवस पर किया श्रमदान और अनियमितताओं पर की कार्यवाही

    डूंगरपुर, 16 अप्रेल/जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने, निगरानी रखने और आवश्यक मार्गदर्शन देने के लिए जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह द्वारा गठित जिला स्तरीय तकनीकी सहायता दल ने शनिवार को दिनभर दोवड़ा और सागवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र का सघन दौरा किया तथा अभियान के तहत संपादित हो रहे कार्यों का निरीक्षण करते हुए गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देेश प्रदान किए। 
    अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार व जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका के नेतृत्व में इस दल द्वारा आज मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत संचालित हो रहे पांच विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया और अनियमितताओं पर कार्यवाही करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए।  
 

    अफसरों ने उठाई तगारी, गेती-फावड़ा चला किया श्रमदान: 

    राज्य सरकार के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत शनिवार को जिलेभर में श्रमदान दिवस मनाया गया। इस मौके पर तकनीकी सहायता दल का नेतृत्व कर दोवड़ा पंचायत समिति के ग्राम पंचायत हीराता के गांव बंदड़ा में अंबावाली तलावड़ी पर पहुंचे अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार, सीईओ परशुराम धानका के साथ दल समूहों ने भी तगारी उठाई और गेती-फावड़ा चलाकर श्रमदान किया। अतिरिक्त कलक्टर और अधिकारियों को श्रमदान करता देख ग्रामीण भी उत्साहित हो उठे और उन्होंने भी दुगुनी ऊर्जा के साथ श्रमदान किया। इस दौरान  जलग्रहण विभाग के अधीक्षण अभियंता सीएल सालवी, जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता अनिल चौबीसा, महात्मा गांधी नरेगा योजना के अधिशासी अभियंता अरूण आमेटा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशासी अभियंता विनोद बिहारी शर्मा, कृषि उपनिदेशक गौरीशंकर कटारा ने श्रमदान करते हुए ग्रामीणों का उत्साहवर्धन किया और आह्वान किया कि वे अभियान के तहत लोकहित में हो रहे कार्यों का लाभ उठाने के लिए अधिकाधिक श्रमदान करें। 





  गुणवत्ताहीनता पर फटकार, नोटिस जारी: 
तकनीकी दल ने अंबावाली तलावड़ी कार्य के निरीक्षण दौरान उपस्थिति की जांच की जिसमें 36 में से 15 श्रमिक उपस्थित पाए गए। यहां पर  प्रदर्शन बोर्ड नहीं पाए जाने और मौके पर गुणवत्ताहीन कार्य को देखते हुए मेट कमलाकांत को फटकार लगाई। दल सदस्यों ने कार्य के तहत कुटाई करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार बंदड़ा गांव में ही हेहड़ावाला तालाब पर जलग्रहण विकास व भू-संरक्षण कार्य पर लेवल सही नहीं पाया गया, वेस्टवीयर एवं कार्य की क्वालिटी भी तकनीकी मापदण्डानुसार नहीं पाई गई व प्रदर्शन बोर्ड भी नहीं पाया गया। इस स्थिति पर अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार ने कहा कि क्वालिटी के साथ किसी भी प्रकार से समझौता नहीं किया जावे। उन्होंने इस कार्य पर जलग्रहण प्रबंधन कार्य तथा पंचायत समिति के सहायक अभियंता को पर्यवेक्षण व निरीक्षण के अभाव का दोषी मानते हुए 17 सीसीए का नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। 

तीन मेटों को किया ब्लेक लिस्टेड: 

तकनीकी सहायता दल द्वारा इस दौरान ग्राम पंचायत हीराता के ही बंदड़ा के लाम्बेड में अदरकावाला तालाब गहरा मय रिंगवाल निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। यहां पर प्रदर्शन बोर्ड नहीं पाया गया वहीं मस्टरोल में दर्ज नियोजित 40 श्रमिकों मंे 13 की उपस्थिति दर्ज थी जबकि उपस्थिति लेने पर मौके पर मात्र 10 श्रमिक पाए गए। दूसरे मस्टरोल में नियोजित 49 श्रमिकों में 19 की उपस्थिति दर्ज थी व मौके पर 14 पाए गए।  इसी प्रकार एक मस्टरोल में 3 मेटों के नाम दर्ज पाए गए। दल ने कार्यवाही करते हुए मेट धनपाल/भाणजी, मणीलाल/कमजी एवं शांतिलाल/कचरूलाल को तत्काल प्रभाव से हटाते हुए ब्लेकलिस्टेड करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार वहां मौजूद सुमित्रा /कचरूलाल को मेट नियुक्त करते हुए कार्य को गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए। 

अन्य कार्यों का भी किया निरीक्षण: 

तकनीकी दल द्वारा इस दौरान बंदड़ा में गढ़बोर एमपीटी कार्य, ताराचंद/ककुआ एमपीटी कार्य तथा सागवाड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बिलीया बड़गामा में रामजी का दरा एनीकट का भी निरीक्षण किया। बंदड़ा पंचायत के एमपीटी कार्य संतोषजनक पाया गया वहीं बड़गामा में रामजी का दरा एनीकट कार्य पर प्रदर्शन बोर्ड का अभाव पाया गया वहीं मौके पर सीमेंट, कंक्रीट व रेत का अनुपात सही नहीं पाया गया तथा कार्य का लेवल, पिलाई व अब तक पूर्ण किए गए कार्य का तकनीकी मापदण्ड अनुसार सहीं नहीं पाया गया। इस तकनीकी लापरवाही के लिए जल संसाधन खण्ड सागवाड़ा के अधिशासी अभियंता को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए ।  
------------
 
फोटो केप्शन : डूंगरपुर/दोवड़ा पंचायत समिति के बंदेड़ा गांव में श्रमदान करते अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार व अन्य अधिकारी। विभिन्न गांवों में मुख्यमंत्री जल स्वावंलबन अभियान के तहत श्रमदान करते श्रमिक व जिला स्तरीय तकनीकी दल सदस्य। 
------------

No comments:

Post a Comment