Wednesday, April 13, 2016

बदबोदनिया में तालाब गहरा करने आधे आसमां का श्रम संकल्प हुआ शुरू

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान 
सागवाड़ा विधायक अनिता कटारा ने श्रमदान कर की महिलाओं की हौंसला अफज़ाई

डूंगरपुर, 11 अप्रेल/गांवों को जल स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से राज्य की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुधरा की पहल पर चलाए जा रहे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में जिले के बरबोदनिया गांव की महिलाओं ने सोमवार को एक अनूठे श्रम संकल्प के साथ तालाब को गहरा करने के कार्य की शुरूआत की। सागवाड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बरबोदनिया में अभियान के तहत गोहीया तालाब को गहरा कराने की शुरूआत खुद महिला विधायक अनिता कटारा ने श्रमदान करते हुए की तो मौजूद अधिकारी-कर्मचारी और ग्रामीणों ने भी आगे आकर श्रमदान किया और जल संरक्षण के इस पुनीत कार्य के प्रति अपनी श्रद्धाएं व्यक्त की। 

उत्सवी माहौल में हुई शुरूआत: 

डूंगरपुर-बांसवाड़ा मुख्य मार्ग से सटे बरबोदनिया में आज सुबह से उत्सवी माहौल था क्योंकि आज गांव की 80 महिला श्रमिकों ने गांव के तालाब को गहरा कराने के संकल्प को मूर्त रूप देने जा रही थी। सबसे बड़ी बात यह थी कि गांव के इस तालाब को गहरा कराने के इस स्वीकृत कार्य में कुल नियोजित 100 श्रमिकों में 80 महिला श्रमिक हैं। महिला प्रधान कार्य में महिलाओं के संकल्प को देखा तो सागवाड़ा विधायक अनिता कटारा भी महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए गांव पहुंची और प्रधान रेखा रोत के साथ महिलाओं का साथ देते हुए तगारी उठाते हुए श्रमदान किया।
 विधायक व प्रधान को श्रमदान करता देख एसडीओ दीपेन्द्रसिंह, प्रधान रेखा रोत, समाजसेवी नारायणलाल दर्जी, सुनील पण्ड्या, शैलेष भट्ट, विजय कुमार जैन, सरपंच कैलाश कुमार रोत, उपसरपंच गोविन्द फलोत, तहसीलदार, विकास अधिकारी सहित कई जनप्रतिनिधियों और एक-एक कर अधिकारियों के साथ मौजूद कर्मचारियों, गांव के विवेकानन्द युवा मण्डल एवं मां शारदे युवा मण्डल के युवाओं और दर्शक के रूप में पहुंचे ग्रामीणों ने भी श्रमदान करना प्रारंभ कर दिया। अपने साथ विधायक और अन्य अधिकारियों को कार्य करता देख महिला श्रमिकों के साथ ग्रामीणों ने पूरे उत्साह व उमंग के साथ तालाब पर श्रमदान किया। ग्रामीणों का मानना था कि अभियान जल संरक्षण का पुनीत अभियान है और इसमें किया गया कार्य गांव के लिए उपयोगी है।


आने वाले कल के लिए बचाएं जल: 

श्रमदान के उपरान्त आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए विधायक अनिता कटारा ने कहा कि आने वाले कल के लिये जल को बचाना बहुत जरूरी है। उन्होंने ग्रामीणों को समय रहते जल की महत्ता को समझने और उसके संरक्षण की दिशा में प्रयास करने की बात कही। उन्होंने कहा कि वर्षा काल में जो पानी बह कर चला जाता है उसे रोकने के लिए मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में हो रहे कार्य महत्त्वपूर्ण हैं।  उन्होंने उपस्थित महिलाओं से संवाद करते हुए पानी के अधिकाधिक संरक्षण का आह्वान किया। कार्यक्रम को प्रधान रेखा रोत, जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका, अधीक्षण अभीयन्ता सीएल सालवी, उपखण्ड अधिकारी दीपेन्द्र सिंह राठौड, ग्रामीण महेन्द्र पुंजोत ने भी संबोधित किया    

बागवानी के कार्य को देखा: 

विधायक अनिता कटारा ने श्रमदान उपरांत बरबोदनिया में जलग्रहण विभाग के तत्वावधान में वर्ष 2014 से प्रगतिशील काश्तकार महेन्द्र पुंजोत द्वारा किए जा रहे बागवानी कार्य को देखा। उन्होंने यहां पर केसर प्रजाति के  आमों के 160 पेड़ों के विशाल बाग को देखकर प्रसन्नता जताई और कहा कि जिले में इस प्रकार से युवाओं को खेती के लिए प्रोत्साहित किया जावें।  इस अवसर पर अधीक्षण अभीयन्ता सीएल सालवी, नरेगा जिला आईईसी समन्वयक महेश जोशी आदि उपस्थित थे।
-----------
--------
 


No comments:

Post a Comment