Thursday, April 21, 2016

प्रभारी सचिव ठाकुर ने देखे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान व नरेगा के कार्य


कार्यस्थलों पर वर्कफाईल व रिकार्ड का अभाव दिखा, जताई नाराजगी


डूंगरपुर, 17 अप्रेल/जिले के प्रभारी सचिव व ग्रामीण विकास विभाग के सचिव राजीवसिंह ठाकुर रविवार को जिले के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे। आज उन्होंने सघन भ्रमण करते हुए मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान तथा महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत संपादित हो रहे कार्यों का निरीक्षण किया और महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश प्रदान किए। 

प्रभारी सचिव ठाकुर ने आज सुबह भुवाली ग्राम पंचायत में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत जलग्रहण विभाग के एमपीटी व सीसीटी कार्य का निरीक्षण किया। अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार,  जिला परिषद सीईओ परशुराम धानकाव एसडीओ निकया गोहाएन की मौजूदगी में उन्होंने मौके पर कार्य की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति, पूर्व स्थिति, कार्य प्रारंभ होेने से संबंधित फोटोग्राफ व अन्य जानकारी से संबंधित रिकार्ड चाहा तो संबंधित सचिव व सरपंच उपलब्ध नहीं करा पाए। मौके पर मौजूद सहायक अभियंता बालकृष्ण कोटेड के पास भी इस कार्य से संबंधित रिकार्ड उपलब्ध नहीं होने से उन्होंने नाराजगी जताई और संबंधित रिकार्ड लेकर सचिव व सहायक अभियंता को सर्किट हाउस में तलब किया। 
इसके बाद प्रभारी सचिव ने भुवाली में ही मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत महात्मा गांधी नरेगा योजना में स्वीकृत खातरिया पालिया तालाब जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण किया। यहां पर भी कार्य से संबंधित रिकार्ड प्राप्त नहीं होने पर उन्होंने सचिव व सहायक अभियंता पर नाराजगी जताई। 
 
प्रभारी सचिव ठाकुर ने इस दौरान पालव़ड़ा ग्राम पंचायत में दिनेश/फूला डामोर तथा गणेश/होमा के खेत पर व्यक्तिगत लाभ के कार्यों के तहत मेडबंदी व समतलीकरण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां पर लाभार्थियों से संवाद किया और कार्य के संबंध में विस्तार से जानकारी ली परंतु सचिव व सहायक अभियंता यहां पर भी कार्य के संबंध में रिकार्ड उपलब्ध नहीं करा पाए। उन्होंने मौजूद ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं व लोकहितकारी कार्यों का लाभ उठाने की अपील की। इस मौके पर अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार, जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका, डूंगरपुर एसडीओ निकया गोहाएन, अधीक्षण अभियंता सीएल सालवी, कृषि उपनिदेशक जीएस कटारा, महात्मा गांधी नरेगा योजना के अधिशासी अभियंता अरूण आमेटा, विकास अधिकारी सुदर्शन भावसार, सहायक अभियंता बालकृष्ण कोटेड, महेश पंवार, सहित ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव और बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।  
---------------
 

No comments:

Post a Comment