Monday, February 15, 2016

141 गांवों को जल स्वावलंबी बनाने का हुआ शंखनाद

जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान का भव्य शुभारंभ 

डूंगरपुर, 27 जनवरी/जल स्वावलंबी गांवों के निर्माण के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान का जिलेभर में  भव्य शुभारंभ बुधवार को किया गया। इस दौरान जिले के प्रभारी मंत्री, प्रभारी सचिव सहित जिला प्रमुख, समस्त विधायक, अन्य जनप्रतिनिधियों, धर्मगुरुओं और प्रशासनिक अधिकारियों-कर्मचारियों के आतिथ्य में अभियान के तहत निर्मित कार्ययोजना की शुरूआत की गई। 

संचिया मंे हुआ जिला स्तरीय समारोह: 

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान का जिला स्तरीय समारोह बिछीवाड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत संचिया में हुआ। जिले के प्रभारी तथा विधि, विधिक कार्य, संसदीय मामलात एवं निर्वाचन विभाग के राज्यमंत्री श्री अर्जुनलाल गर्ग के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समारोह में धाम के महंत अच्युतानंद महाराज, कल्याण धाम के महंत तेजसिंह, पादरी संजय, सदर पंच मोडासीयान अब्दुल हाफिज़ आदि धर्मगुरुओं ने अपनी उपस्थिति व आशीर्वाद प्रदान किया। इस मौके पर बतौर अतिथि डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा, जिला प्रमुख माधवलाल वरहात, जिले के प्रभारी सचिव राजीव सिंह ठाकुर, जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह, एसपी अनिल कुमार जैन, प्रधान राधादेवी, पंचायत समिति सदस्य सुश्री प्रियंका वरहात, समाजसेवी गुरुप्रसाद पटेल, शंकरसिंह सोलंकी, सरपंच रूपलाल वरहात आदि मंचासीन थे। 
समारोह को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री अर्जुनलाल गर्ग ने जल की महत्ता बताई और जल को बचाने के इस पुनीत अभियान से हर व्यक्ति को जुड़ने का आह्वान किया। उन्होंने इस अभियान के सफल क्रियान्वयन से जिले में जलस्तर में वृद्धि होने सहित सिंचाई सुविधाओं के लिए हर समय जल की उपब्धता होने के बारे में बताया। विधायक देवेन्द्र कटारा ने प्रदेश की मुख्यमंत्री द्वारा जल संरक्षण की मंशाओं से प्रारंभ किए गए अभियान की महत्ता को उजागर करते हुए जनप्रतिनिधियों से इस अभियान को सफल बनाने की अपील की। उन्होंने जनजाति अंचल में भौगोलिक विषमताओं की स्थितियों में इस अभियन की उपयोगिता के बारे में भी बताया। 

समारोह में महंत अच्युतानंद महाराज ने मौजूद लोगों को जल संरक्षण की दृष्टि से इस अभियान को सफल बनाने की शपथ दिलाई। इस दौरान अन्य धर्मगुरुओं ने भी संबोधित करते हुए जल संरक्षण व अभियान में सहभागिता का आह्वान किया। समारोह उपरांत अतिथियों ने अभियान के तहत मारूगा खेत एनीकट गहरा कराने के 7.07 लाख रुपयों की लागत के कार्य का भूमि पूजन करते हुए शुभारंभ किया। समारोह में जलग्रहण के अधीक्षण अभियंता और अभियान के नोडल अधिकारी सीएल सालवी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परशुराम धानका, एसडीओ ओमप्रकाश फुलवारिया, तहसीलदार सुभाष यादव, विकास अधिकारी अशोक राठौड़, सामाजिक कार्यकर्त्ता  सुरेश फलोजिया व अरविंद शर्मा सहित बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी और ग्रामीण मौजूद थे। जिला प्रशासन की तरफ से आभार प्रदर्शन उप वन संरक्षक आर.के.जैन ने किया। 

....और श्रमदान को उठे कई हाथ: 

समारोह दौरान मौजूद जब विशिष्ट-अतिविशिष्टजनों ने हाथों में फावड़ा और तगारी उठाई तो एक-एक कर मौजूद लोगों ने भी श्रमदान करते हुए इस अभियान को सफल बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई। खुद जिले के प्रभारी मंत्री अर्जुनलाल गर्ग, विधायक देवेन्द्र कटारा, प्रभारी सचिव राजीव सिंह ठाकुर, जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह, शंकरसिंह सोलंकी, प्रधान राधादेवी ने भी इस मौके पर फावड़ा व तगारी उठाते हुए श्रमदान किया। 


 





 डूंगरपुर/जिले के संचिया गांव में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के जिला स्तरीय समारोह को संबोधित करते प्रभारी मंत्री। शपथ दिलाते महंत अच्युतानंद महाराज। 
संचिया 1 से 4 जेपीजी: डूंगरपुर/संचिया में श्रमदान करते महंत अच्युतानंद महाराज, जिले के प्रभारी मंत्री, कलक्टर और एसपी। 
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियानडूंगरपुर नगरपरिषद ने की पहल, शहर में जलस्रोतों के उद्धार का बीड़ा उठाया


डूंगरपुर, 27 जनवरी/जल संरक्षण के पवित्र उद्देश्य को लेकर जिले के 141 गांवों में प्रारंभ हुए मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान से प्रेरित होकर डूंगरपुर नगरपरिषद ने भी पहल करते हुए इस अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए शहर के जलस्रोतों के उद्धार का संकल्प जताया है और शहर में भी मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की गतिविधियांे के क्रियान्वयन की शुरूआत की। नगरपरिषद सभापति के.के.गुप्ता की पहल पर नगरपरिषद द्वारा शहर की प्राचीनतम उदयबाव के पुनरूद्धार के रूप में इस अभियान की बुधवार को शहर में शुरूआत हुई। 

आज सुबह जिले के प्रभारी तथा विधि, विधिक कार्य, संसदीय मामलात एवं निर्वाचन विभाग के राज्यमंत्री श्री अर्जुनलाल गर्ग के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुए समारोह में डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा, जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह, एसपी अनिल कुमार जैन, समाजसेवी गुरुप्रसाद पटेल, अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार बतौर अतिथि मौजूद थे। 
इस मौके पर प्रभारी मंत्री अर्जुनलाल गर्ग ने प्राचीन जलस्रोतों की महत्ता को बताया और इस अभियान के प्रति आमजन को प्रेरित कर जोड़ने की आवश्यकता जताई। उन्होंने शहर में आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता से जुड़े महकमों को अपने कार्य को गंभीरता से करने के निर्देश दिए। 
विधायक देवेन्द्र कटारा ने गांवों को जल आत्मनिर्भर बनाने की दृष्टि से प्रारंभ अभियान को मुख्यमंत्री की पहल और दूरदर्शितापूर्ण अभियान बताते हुए इसमें हर व्यक्ति को अपने सहयोग प्रदान करने का आह्वान किया। उन्होंने जिले के लिए इस अभियान को वरदान बताया और कहा कि इससे जिले में कृषि व आजीविका अर्जन संबंधित गतिविधियों में बढ़ावा मिलेगा।  
कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने कहा कि हर व्यक्ति संकल्प लें कि पानी व स्वच्छता के मामले में किसी प्रकार का समझौता नहीं करेंगे। उन्होंने नगरपरिषद द्वारा पहल करते हुए मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान से जुड़कर कार्य करने पर खुशी जताई और कहा कि डूंगरपुर पहला जिला होगा जिसने इस अभियान में इस प्रकार की अनूठी पहल की है।
नगरपरिषद सभापति के.के.गुप्ता ने अपने संबोधन में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में चलाई जा रही गतिविधियों के साथ जनसुविधाओं के विस्तार और विकास के कई कार्यों में परिषद की पहल पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने 1 जनवरी से घर-घर कचरा संग्रहण करने के साथ जलाशयों के जीर्णोद्धार के लिए मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के साथ जुड़कर सफल बनाने का संकल्प जताया। 

समारोह में मौलाना इरफान खान, समाजसेवी ईश्वरलाल भट्ट, अंसार अहमद, मुकेश श्रीमाल, राजेश चौबीसा, नीता चौबीसा, सुनील चौबीसा, हेमेन्द्र चौबीसा, नगरपरिषद आयुक्त दिलीप गुप्ता सहित कई प्रबुद्धजन और बड़ी संख्या में शहरवासी मौजूद थे। समारोह का संचालन भूपेश शर्मा ने किया, आभार प्रदर्शन आयुक्त दिलीप गुप्ता ने किया। 

हाथों-हाथ हुई घोषणा: 

समारोह में डूंगरपुर विधायक देवेन्द्र कटारा ने उदयबाव की दिवारों को ऊॅंचा कराने व मरम्मत के लिए विधायक मद से 50 हजार रुपये, गजेन्द्र जैन ने उदयबाव के सौंदर्यीकरण व मरम्मत के लिए 50 हजार रुपये तथा एमएमबी गु्रप के नूर मोहम्मद मकरानी ने बावड़ी की देखभाल के लिए कार्य करने की घोषणा की। समारोह में गजेन्द्र जैन व नूर मोहम्मद का मुख्य अतिथि ने पुष्पहार पहना कर स्वागत किया।  

प्रभारी मंत्री ने उठाया फावड़ा: 

उदयबाव के जीर्णोद्धार कार्य की शुरूआत के लिए पहुंचे जिले के प्रभारी मंत्री अर्जुनलाल गर्ग, विधायक देवेन्द्र कटारा, समाजसेवी गुरुप्रसाद पटेल, सभापति के.के.गुप्ता सहित अन्य अतिथियों ने भी फावड़ा उठाकर इसकी सफाई का कार्य किया। इस मौके पर 15 पुलिसकर्मियों ने भी श्रमदान कर अन्य कार्मिकों को प्रोत्साहित किया। 
---------------------
फोटो केप्शन: 27-1-ए व बी जेपीजी: डूंगरपुर/नगरपरिषद द्वारा बुधवार को मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के शुभारंभ मौके पर उदयबाव की सफाई करते जिले के प्रभारी मंत्री अर्जुनलाल गर्ग। समारोह को संबोधित करते प्रभारी मंत्री।  
---------- 

1 comment:

  1. माननीया मुख्य मंत्री श्री मति वसुन्धरा राजे जी को इस पहल के लिए हार्दिक बधाई

    ReplyDelete