Tuesday, February 16, 2016

प्रभारी मंत्री ने देखे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के कार्य

श्रेष्ठ कार्यों पर जताया संतोष, अधिकाधिक जनभागीदारी सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

डूंगरपुर, 12 फरवरी/जिले के प्रभारी एवं प्रदेश के विधि, विधिक कार्य, विधि परामर्शी, संसदीय मामलात और निर्वाचन विभाग के राज्यमंत्री श्री अर्जुनलाल गर्ग ने शुक्रवार को जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत संपादित कार्यों का निरीक्षण किया और इनकी प्रगति पर संतोष जताते हुए अधिकाधिक जनभागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 
आज सुबह अभियान कार्यों का निरीक्षण करने निकले प्रभारी मंत्री ने झौंथरी पंचायत समिति में तीन कार्यों का निरीक्षण किया। सर्वप्रथम उन्होंने चौकी गांव में अभियान के तहत जलग्रहण विकास एवं भू संरक्षण कार्य के तहत सतत कंटूर ट्रेंच और गहरी कंटूर ट्रेंच निर्माण का निरीक्षण किया और श्रेष्ठ कार्य के संपादन पर खुशी जताई। इसी प्रकार उन्होंने माल गांव में अंबावाला तालाब के गहरा कराने के कार्य का निरीक्षण किया तो यहां पर ग्रामीणों द्वारा खोदी गई बड़ी-बड़ी खाबडि़यों को देखकर खुश हुए। उन्होंने इन कार्यों को गुणवत्तायुक्त और जनोपयोगी कार्य बताया और कहा कि अभियान की शुरूआत अच्छी हुई है तो अंजाम भी अच्छा ही होगा।  
उन्होंने यहां पर कार्य कर रहे श्रमिकों, मेट जयप्रकाश/बापूलाल और ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती कालीदेवी से संवाद किया और इस कार्य से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि इससे गांव के आसपास के कई खेतों मंे सिंचाई सुविधा प्राप्त होंगी और वे ज्यादा फसलें ले सकेंगे। प्रभारी मंत्री ने यहां पर श्रमिकों की उपस्थिति के बारे में भी जानकारी ली तो पाया कि 30 में से 23 श्रमिक मौजूद थे। उन्होंने कार्य कर रहे श्रमिकों को मिट्टी के ढेलों को तोड़कर पाल पर डालने और पाल की अच्छी तरह से कुटाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने क्षेत्र की निवासी और प्रधान मंजूला रोत से भी बात की तथा क्षेत्र में बड़ी संख्या में हो रहे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन कार्यों से क्षेत्रवासियों को लाभांवित कराने का आह्वान किया। 
इसके बाद उन्होंने सुराता गांव में अभियान के तहत जलग्रहण विकास एवं भू संरक्षण कार्य के तहत 2.10 लाख रुपयों की लागत से हो रहे सतत कंटूर ट्रेंच और गहरी कंटूर ट्रेंच निर्माण का निरीक्षण किया और इसकी गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली। यहां पर उन्होंने जेसीबी की सहायता से खुदाई कार्य पर प्रसन्नता जताई और क्षेत्रीय विकास में ग्रामीणों की सहभागिता के लिए आह्वान किया। 





इस मौके पर चौरासी विधायक सुशील कटारा, जिला प्रमुख माधवलाल वरहात, अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार, जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका, जलग्रहण अधीक्षण अभियंता सीएल सालवी, प्रधान मंजूला रोत, ग्राम पंचायत की सरपंच कालीदेवी सहित विकास अधिकारी, तहसीलदार और विभागीय अभियंता मौजूद थे।

मंत्रीजी ने पढ़ाया इंजीनियरिंग का पाठ: 

लोक निर्माण विभाग में अधिशासी अभियंता रह चुके जिले के प्रभारी मंत्री अर्जुनलाल गर्ग ने शुक्रवार को जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन कार्यों के निरीक्षण दौरान मौजूद इंजीनियरों को इंजीनियरिंग का पाठ पढ़ाया। उन्होंने सुराता गांव में कंटूर ट्रेच के लेवल पर शंका जताई और फीता और लेवल स्केल लेकर अपनी आंखों के सामने लेवल लेने को कहा। उन्होंने अभियंताओं को लेवल लेने की तकनीक भी बताई और कहा कि यदि इंजीनियरिंग के सभी प्रावधानों का पालन किया जाए तो निर्माण कार्य गुणवत्तायुक्त और उपयोगी हो सकते हैं।  

--------------
फोटो केप्शन: 
12-2-1 जेपीजी: डूंगरपुर/चौकी गांव में भूजल संरक्षण कार्य का निरीक्षण करते जिले के प्रभारी मंत्री श्री अर्जुनलाल गर्ग। 
12-2-2 व 3 जेपीजी: डूंगरपुर/माल गांव में अंबावाला तालाब गहरा कराने के कार्य का निरीक्षण करते जिले के प्रभारी मंत्री श्री अर्जुनलाल गर्ग। 
12-2-4 जेपीजी: डूंगरपुर/माल गांव में अंबावाला तालाब गहरा कराने के कार्य के निरीक्षण दौरान ग्राम पंचायत की सरपंच से संवाद करते जिले के प्रभारी मंत्री श्री अर्जुनलाल गर्ग। 
12-2-5 जेपीजी: डूंगरपुर/सुराता गांव में भू

No comments:

Post a Comment